Cancel Preloader

Whatsapp 5 Privacy Feature in 2020

 Whatsapp 5 Privacy Feature in 2020

WhatsApp ने Feature की बात की तो कोई कसर नहीं छोड़ी। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी सक्रिय रूप से मासिक आधार पर सुविधाओं का एक गुच्छा जोड़ती है और सादगी के स्तर को भी बरकरार रखती है। व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने Android और ios App में काफी उपयोगी फीचर जोड़े हैं। इनमें Whatsapp call waiting ,Text Reminder, Group invatation  System और बहुत कुछ शामिल हैं।

इसके अलावा, हम पहले से ही जानते हैं कि Whatsapp messages end-to-end encrypted हैं। लेकिन क्या आप Whatsapp के Top  Privacy  Feature से वाकिफ हैं? इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

Top WhatsApp privacy features you should know in 2020

Whatsapp fingerprint lock

उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने के लिए, Whatsapp ने अपने Android app में एक fingerprint lock for whatsapp फीचर जोड़ा। गौर करने वाली बात है कि इस security feature को सबसे पहले iOS पर Touch ID और Face ID के सपोर्ट के साथ उतारा गया था।

How to lock Whatsapp with fingerprint

Whatsapp पर इसे सक्षम करने के लिए,Settings -> Account -> Privacy -> Fingerprint lock पर जाएं। यदि आप व्हाट्सएप के “Fingerprint lock ” सुविधा को सक्षम करते हैं, तो यह आपको  OS में संग्रहीत अपने fingerprint को authenticate करने के लिए कहेगा।

Application  को “Automatically lock” करने के लिए सुविधा तीन विकल्पों के साथ आती है। पहला “तुरंत” है, दूसरा “1 मिनट के बाद” है, और तीसरा “30 मिनट के बाद है।” यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि whatsapp fingerprint lock   कॉल को Block  नहीं करता है, और केवल संदेशों को छिपाता है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को सूचनाओं में संदेश संदर्भ पूर्वावलोकन को सक्षम या अक्षम करने की अनुमति देती है।

Hide received media files

WhatsApp उपयोगकर्ताओं को डिवाइस की Default Gallery  में व्हाट्सएप पर प्राप्त छवियों, वीडियो और यहां तक कि Audio Gallery  को छिपाने की अनुमति देता है। यह सुविधा आपको Private Chat  और Group Chat दोनों के लिए ऐसा करने की अनुमति देती है।

आप अपनी पसंद का एक आधार चुन सकते हैं। डिफ़ॉल्ट विकल्प गैलरी में मीडिया फ़ाइलों को दिखाने के लिए पूर्व निर्धारित है। आप ग्रुप चैट के लिए भी ऐसा कर सकते हैं। हालांकि यह एक बड़ी विशेषता नहीं है, फिर भी यह व्हाट्सएप ग्रुप पर या किसी व्यक्तिगत मित्र द्वारा साझा की गई अवांछित छवियों के विशाल बैराज के कारण अव्यवस्था को कम करने में मदद करेगा।

How to block contacts on WhatsApp

Whatsapp Users अपने संपर्कों या किसी Unknown Number को केवल Block (और यहां तक कि रिपोर्ट कर सकते हैं) कर सकते हैं। उपयोगकर्ता को ब्लॉक करने के बाद, आपको उसके / उसके पास कोई संदेश या कॉल नहीं आएगा। व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति को ब्लॉक करने की प्रक्रिया बहुत सरल है।

आपको बस उस उपयोगकर्ता की Chat window open की आवश्यकता है, फिर ऊपरी दाएं कोने में तीन-डॉट मेनू पर टैप करें। ‘अधिक’ पर क्लिक करें, और ब्लॉक विकल्प चुनें। आपको ऐप के सेटिंग Account > Privacy > Blocked Contacts. में अनब्लॉक विकल्प मिलेगा।

अलग से, व्हाट्सएप जल्द ही उपयोगकर्ता को एक चैट विंडो जानकारी में एक छोटा सा नोटिस दिखाएगा। यह नोटिस एक उपयोगकर्ता को सूचित करेगा जब उन्होंने किसी विशेष संपर्क को अवरुद्ध या अनब्लॉक किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह नोटिस केवल उस उपयोगकर्ता को दिखाई देगा जो अन्य संपर्क को रोक रहा है।

Group invitation system

Messaging Platform  ने हाल ही में Group invitation system  को जोड़ा है। यह गोपनीयता विकल्प उपयोगकर्ताओं को नियंत्रित करने की अनुमति देता है जो उन्हें समूहों में जोड़ सकते हैं। विकल्पों में “सभी”, “मेरे संपर्क” और “मेरे संपर्क को छोड़कर” शामिल हैं। दूसरा विकल्प का अर्थ है कि आपके पास अपनी पता पुस्तिका में मित्र आपको समूहों में जोड़ सकते हैं। तीसरा एक अतिरिक्त नियंत्रण प्रदान करता है जो आपके संपर्कों में से एक समूह में आपको जोड़ सकता है। उन मामलों में, एक व्यवस्थापक जो आपको एक समूह में नहीं जोड़ सकता है, उसे एक व्यक्तिगत चैट के माध्यम से एक निजी निमंत्रण भेजने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Status privacy

अन्त में, Whatsapp आपको Instagram “Stories” की तरह ही एक समर्पित स्टेटस सेक्शन प्रदान करता है। कंपनी ने एक Status Privacy मेनू भी जोड़ा है, जहाँ आपको तीन विकल्प मिलेंगे। “मेरे संपर्क” विकल्प का अर्थ है कि केवल आपके संपर्क ही आपके व्हाट्सएप स्टेटस की जांच कर पाएंगे। “मेरे संपर्क को छोड़कर” की सूची में दूसरा विकल्प, जो स्व-व्याख्यात्मक है। अंतिम एक “केवल शेयर के साथ” है, जिसका अर्थ है कि आप कुछ चुनिंदा दोस्तों के साथ अपनी स्थिति साझा कर सकते हैं।

Irrisgreek

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *