Tuesday, February 7, 2023
HomeHealthसबसे असरकारक Pet Dard Ki Tablet

सबसे असरकारक Pet Dard Ki Tablet

पेट दर्द की टेबलेट क्यों ? : पेट में काफी अंग होते है जैसे लिवर,वॉल्व लेडर,तिल्ली,पैंक्रियास,किडनी और आंतों जैसे बहोत से अंग भी शामिल होते है। पेट का दर्द अलग अलग जगहों पर अलग अलग कारणों से हो सकता है। पेट की ऊपरी हिस्से में जठर होता है यहाँ अगर एसिडिटी हो तो उसका दर्द महसूस होता है। पेट के दाए बाजु में लिवर होता है और वॉल्व लेडर होता है यहाँ पर हेपेटाइटिस जैसे इफेक्शन,वॉल्व लेडर की पथरी का दर्द महसूस होता है और पेट के बाई तरह तिल्ली की समस्ये होती है के जैसे की तिल्ली का बड़ा होना,उनमे इन्फेक्शन हो जाना इस वजह से भी पेट दर्द हो सकता है।

पेट के बिच में जैसे नाभि एरिया और उसके आजु बाजु का दर्द कैसे होता है वो भी जानते है,इस एरिया में सबसे ज्यादा आंतों का दर्द होता है इसका कारण इन्फेक्शन भी हो सकता है,इंस्टेटाईन में रुकावट हो तो ये नाभि के कारण महसूस होता है। अग्न्याशय का सूजन भी नाभि में दर्द होता है। नाभि के दाये और बाये तरफ किडनी होती है इनमे इन्फेक्शन या पथरी होने पर भी पेट में दर्द हो सकता है इसका दर्द पीठ की तरह और जनन अंग तक भी जा सकता है।

इसे भी जरूर पढ़े : – Face Pe Glow Kaise Laye? पाईये ऐसा Glow जिससे लोग नजरे नहीं हटाएंगे।

पेट दर्द होने के कारण

आमतौर पर पेट दर्द होने के कई कारण होते हैं जैसे हमने आपको ऊपर बताया। आजकल मनुष्य की जीवन शैली और उसका खानपान सही ढंग से न रहने के कारण पेट में दर्द होने की समस्या बन सकती है। लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की के अलावा जो बाहर का फ़ास्ट फ़ूड और मसालेदार खाना होता है उसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। लोग स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते और टहलते भी नहीं जिससे ज्यादा बैठने वाले कार्य करने से भी पेट दर्द की समस्या बन सकती है।

  • स्त्री के मासिक स्त्राव में पेट दर्द होना खैर आम बात है।
  • लेकिन आजकल जो बच्चे है उन्हें बाहर का खाना ज्यादा बहुत ही ज्यादा पसंद होता हैं। बाहर का खाना सेहत के लिए बिलकुल ठीक नहीं होता जिसका कारण पेट दर्द भी सकता है और अन्य बीमारी को बुलावा भी सकता है।
  • पेट दर्द जरुरत से ज्यादा खाने से भी हो सकता है। पेट दर्द का कारण खाने में अधिक रूप में मिर्च-मसाले हो सकता है।
  • पेट में गैस होना भी पेट दर्द का कारण हो सकता है। लोगों के गलत खानपान की वजह से पेट में गैस बनाना जो पेट दर्द का कारण हो सकती है।
  • एसीडिटी (Acidity) भी आजकल एक समस्या है। एसीडिटी के कारण भी पेट दर्द होना स्वभाविक है।

पेट के दर्द में कौन सी टेबलेट काम आती है?

1.CYCLOPM

कीमत :- CYCLOPM टेबलेट की कीमत मात्र ₹ 43 रुपये में मिल जाएगी है।

उपयोग :- पेट में कही भी कभी भी दर्द हो सकता है तो उस परिस्थिति में इसका इस्तेमाल करके ५ मिनट के अंदर ही राहत पा सकते है। और इस टेबलेट को सिर्फ और सिर्फ पेट दर्द के लिए ही किया जाता है। अगर आपके पेट में किसी तरीके का भी दर्द हो रहा हो तो और बहोत ज्यादा ही दर्द हो रहा है और बरदास नहीं हो रहा हो तो उस परिस्थिति में आप इस टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हो। इसे आप पास के मेडिकल स्टोर से बिलकुल आसानी मिल जाती है और इसे खरीद सकते है।

इस टेबलेट को आप घर में कभी भी एमर्जेन्सी के लिए रख सकते है की अगर कभी रात को अचानक से दर्द सुरु हो जाये तो आपको राहत पाने के लिए इस टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हो।

2.Meftal spas tablet

कीमत :- मेफ्टल स्पास टेबलेट की कीमत मात्रा ₹ 46 रुपये में १० टेबलेट्स मिल जाएगी है।

उपयोग :- पेट दर्द में तो इसका उपयोग कर ही सकते है और साथ ही साथ कही पर भी दर्द हो रहा होगा तो आप इसका उपयोग कर सकते है। इसका उपयोग आप सर दर्द,बदनदर्द,दांत दर्द,पीरियड में पेट दर्द में भी किया जाता है और पेट के मसल को रिलीव करने में भी मदद करता है।

3.Tramadol capsule

कीमत :- Tramadol कैप्सूल की कीमत पास के मेडिकल में कम से कम बजट में मिल जाएगी है।

उपयोग :- पेट दर्द में तो इसका उपयोग कर ही सकते है और साथ ही साथ कही पर भी दर्द हो रहा होगा तो आप इसका उपयोग कर सकते है। इसका उपयोग आप सर दर्द,बदनदर्द,दांत दर्द,पीरियड में पेट दर्द में भी किया जाता है और पेट के मसल को रिलीव करने में भी मदद करता है।

4.Clidinium

कीमत :- Clidinium टेबलेट की कीमत पास के मेडिकल में कम से कम बजट में मिल जाएगी है।

उपयोग :- इस टेबलेट का उपयोग भी पेट दर्द के समय किया जाता है। क्लिडिनियम में एंटीकोलिनर्जिक नामक मिश्रण है। यह पेट में और साथ ही साथ आंत में जितने भी मांसपेशियां है उन सभी को भी आराम देने का कार्य करता है।

5.Clomin or Ranispas

कीमत :- Clomin or Ranispas की 1 टेबलेट की कीमत ₹ 4.2 रुपये के आस पास है जोकि मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगी।

उपयोग :- कभी बाहर का उल्टा-सीधा ज्यादा खाने से अगर अचानक से पेट में दर्द होता है या सामान्य अन्य कारणों से पेट में दर्द होता है तो ऐसी अवस्था में इन टेबलेट का उपयोग कर सकते है। अगर आपको पहले से कोई पुराणी पेट दर्द की बीमारी है तो कृपया करके इन टेबलेट्स का सेवन न करे। यह सिर्फ सामान्य रूप से अचानक पेट दर्द होने वालो के लिए है,जिससे इंस्टेंट पेट दर्द को राहत मिल जाएगी।

6.Ranitidine

कीमत :- रैनिटिडिन टेबलेट के 10 टैबलेट के पत्ते की कीमत मेडिकल स्टोर में ₹ 9 है।

उपयोग :- यह टेबलेट पेट के दर्द से संबंधित समस्याओं के लिए ही उपयोग किया जाता है। यदि किसी व्यक्ति को पेट में पेट में एसिड के कारण गैस या एसिडिटी की समस्या हैं तो इस समस्या से राहत पाने के लिए रैनिटिडिन दवा का प्रयोग किया जा सकता है।

यह दवा अगर पेट में एसिड की प्रमाण अधिक होने से होने वाले लक्षण को रोकती हैं और उसका ठीक रूप से इलाज करती हैं।

Pet Dard Ki Tablet से सम्बंधित FAQ

पेट के दर्द में कौन सी टेबलेट काम आती है?

  • CYCLOPM
  • Meftal spas
  • Tramadol capsule
  • Clidinium
  • Clomin or Ranispas

5 मिनट में पेट दर्द से छुटकारा कैसे पाएं?

CYCLOPM एक ऐसी टेबलेट है जिसका का उपयोग करके पेट के दर्द को जल्द से जल्द समय में ही राहत पा सकते है।

मुझे आपसे पूरी उम्मीद है की आपको मेरा ये blog की Pet Dard Ki Tablet आपको जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरा ब्लॉग के reader को इस विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites में उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी जानकारी भी प्राप्त हो जाये अगर आपको कुछ समझने में दिक्कत हो आ रहा हो तो आप मुझे नीचे comment भी कर सकते हो

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments