Wednesday, February 8, 2023
HomeHealth10 करोड़ लोगो ने अपनाया ये तरीका - क्या खाने से बाल...

10 करोड़ लोगो ने अपनाया ये तरीका – क्या खाने से बाल नहीं झड़ते ?

क्या खाने से बाल नहीं झड़ते : दोस्तों आज हम ऐसे विषय में बात करने वाले है जो समस्या युवा पीढ़ी में भी बहुत दिखाई देने लगा है वो है बाल झड़ना की समस्या। हमारे आज की लाइफ स्टाइल खाने-पीने की बदलती आदते फ़ास्ट फ़ूड खाना,जंक फ़ूड खाना जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। जब हमारे शरीर को महत्वपूर्ण पोषण तत्व व न्यूट्रिशंस सही मात्रा में नहीं मिलते तो वह Hair Loss की समस्या का कारण बन जाती है और शरीर में कोई भी चीज़ की कमी होती है तो सर्वप्रथम परिणाम हमारे सिर के बालो में ही दिखाई पड़ता तो आज हम इसी समस्या का समाधान लेकर आये है की क्या खाने से बाल नहीं झड़ते तो आईये शुरू करते है।

दुनिया में 2 तरीके के लोग होते है जो मांस न खाकर खाली शुद्ध हरी साग सब्ज़िया और इत्यादि चीज़ो का सेवन करते जिन्हे हम शाकाहारी कहते है और मांसाहारी जो आहार के रूप में मांस का उपयोग करते है आज हम दोनों के लिए समस्याओ का समाधान लेकर आये है और कितने डॉक्टरों अथवा चिकित्सको से सुझाव लेकर आपको पूरी शुद्ध 100% आपके बालो में काम करेंगी ऐसी जानकारी लेके आये है।

इसे भी जरूर पढ़ेFace Se Pimple Kaise Hataye Hindi

ऐसा क्या खाने से बाल नहीं झड़ते हिंदी में जाने Step By Step

अगर बालो की समस्या से आप परेशान है तो इसके बहुत सारे कारण हो सकते है जैसे की ऊपर बताया आपकी Lifestyle कैसी है आप रोज़ाना क्या खाते है क्योकि कुछ भी अल भल खाने से Hair Loss की Problem शुरू हो जाती है इसलिए नीचे आपको उन चीज़े की List बताई है जिसको खाने से आपको बाल नहीं झड़ेंगे क्योकि अगर आपका खाना पीना एक दम सही है तो आपके बाल झड़ने (Hair Loss ) की समस्या को खत्म कर देता है।

शाकाहारियो के लिए

इन्हे ज्यादा से ज्यादा जो हरी सब्जिया है उनका सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए क्योकि हरी सभी में सभी प्रकार के विटामिन्स मिनरल्स और न्यूट्रिशंस भरपूर मात्रा में बहुत ही ज्यादा मिलते है जिससे आपकी रही कमी को पूरा करने में मदद भी करते है,आप डॉक्टर लोगो के पास जाते होंगे तो उन्होंने भी कभी आपको कहा होगी की हरी सब्ज़ी का उपयोग सेवन में अधिक स अधिक करे। जो हमारे बालो को रोकने में मदद करता है। अगर आप नहीं करते तो आज से ही सेवन करना शुरू करदे जिससे आपकी परेशानी की व समस्या का समाधान बहुत ही जल्दी मिलेगा और कौन कौन सी चीज़ो का सेवन करना वो हमने आपको निचे विस्तृत रूप से बताया है तो आईये जानकारी को शुरू करते है।

पालक

पालक यह आयरन का बहुत ही अच्छा स्रोत है इसमें ज़िंक की मात्रा भी अधिक होती है इसे अलावा विटामिन-E और रहे न्यूट्रिशंस जो बालो के वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है वो पालक में होता है।

शकरकंद

इसमें बीटा केराटिन,विटामिन B6,विटामिन-C,विटामिन-D,विटामिन-E तथा ज़िंक,आयन,कॉपर,पोटेशियम और मेग्नेशियम पाए जाये है इन सभी से जो बालो की वृद्धि को एकदम से boost कर देता है।

पनीर

यह फ़ूड हेल्दी भी है और प्रोटीन का एक अच्छा तगड़ा स्त्रोत है खासतौर पे जो शाकाहारी है उनके लिए ये बालो की growth के लिए बहुत ही फायदेमंद चीज़ तो खाने के रूप में इसका भी उपयोग करे।

सोयाबीन

यह शाकाहारियो के लिए प्रोटीन का सबसे ज्यादा और महत्वपूर्ण स्त्रोत है इसके साथ-साथ मिलनरल्स,फीयिवेर्स जैसे न्यूट्रिशन भी बहुत मौजूद होते है जो बालो को डैमेज(क्षति) होने से रोकते है।

मशरुम

इसमें प्रोटीन के साथ-साथ ज़िंक की मात्रा भी भरपूर होती है इसके अलावा विटामिन-D,पेंटथोनिक एसिड की भी अच्छी मात्रा होती है जो कमजोर हेयर को वृद्धि करने में मदद करती है इसलिए मशरूम महत्वपूर्ण है।

गाजर

क्या खाने से बाल नहीं झड़ते

ये हमारे बालो की स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद करता है यह एक बढ़िया एन्टीऑक्सिडन्ट फ़ूड है इसमें जो विटामिन-ा होता है वो सिर की त्वचा में सीबम की प्रोडक्शन को कण्ट्रोल करने में भी मदद करता है इससे बालो का झड़ना भी कम होता है और बाल शाइन होते है वे ज्यादा मजबूत भी बनते है गाजर में जो मत्वपूर्ण विटामिन,मेग्नेशियम और फॉस्पोरस जैसी चीज़े मौजूद होते है और आपके सिर में रक्त परिसंचरण(blood circulation) को सुधारने में भी मदद करते है और एक बढ़िया चीज़ है की जो सफ़ेद बाल है उन्हें तो रोकता ही है उसके साथ-साथ सफ़ेद बालो को काले करने में मदद भी करता है।

टमाटर

ये फ़ूड तो हम रोजाना के रूप में लेते है इसमें लाइकोपीन की ऐसी मात्रा होती है जिससे अन्य शरीर में कमी कोटो पूरा करता ही है उसके साथ उसमे जो विटामिन-C होता है वो डैमेज बालो को सुधारने में मदद करता है।

आंवला

आंवला हमारे बालो की सुरक्षा सबसे ज्यादा अच्छा स्त्रोत माना जाता है, इसके सेवन से आप अपने बालों को मजबूत करने के साथ-साथ स्किन संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं,सबसे ज्यादा विटामिन-C पाया जाता है इसके अलावा इसमें फाइबर, आयरन, जिंक, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो कई तरह की बीमारियों से दूर रख सकता है।

मांसाहारियों के लिए

मछली

मछली के सभी प्रकार शरीर के लिए काफी लाभदायक होते है। साल्मन और सेरेडाईन ओमेगा-३ फेटिएसिड के सबसे बेस्ट स्त्रोत है ओमेगा-3 फेटिएसिड के एन्टीइन्फ्लूमेट्री प्रॉपर्टी पेरिफोरिकुलर इंफ्लेमेशन को कम करके बालो की फॉलिकल को स्टिमुलते कर सकते है बालो की वृद्धि के लिए ।

अंडे

अंडा हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है,अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन-B, विटामिन B12,विटामिन-D,बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन,सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है, जो शरीर को कई जरूरतों में को पूरा करने में मदद करता है।

चिकन

यह प्रोटीन से एकदम भरपूर होता है और ये आपके बालो के साथ ही साथ शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करता है। चिकन ब्रेस्ट भी ल्यूसीन का एक अच्छा स्रोत है,जो मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत करने के साथ ही सहनशक्ति व ताकत में सुधार का काम करती है।

Dry foods(सूखे भोजन)

बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवे जो प्रोटीन, आयरन और विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो बालों की जड़ों से मजबूत करते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं इसके अलावा दूसरी ओर अंजीर और खजूर आयरन से भरपूर होते हैं और अगर नियमित रूप से इनका सेवन किया जाए तो यह बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

क्या खाने से बाल नहीं झड़ते ?

मैं आशा करता हूँ की आपको इस ब्लॉग से hair loss को कम करने के लिए जो खाने की जरुरी चीज़े है आपकी मनचाही जेकरि आपको प्राप्त हो गयी होगी। मुझे उम्मीद है की आपको मेरा ये blog की क्या खाने से बाल नहीं झड़ते आपको ये जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरा ब्लॉग के reader को इस विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites में उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी जानकारी भी प्राप्त हो जाये अगर आपको कुछ समझने में दिक्कत हो आ रहा हो तो आप मुझे नीचे comment भी कर सकते हो।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments