Wednesday, February 8, 2023
HomeHealthKamar Dard ka Gharelu Ilaaj Hindi Me

Kamar Dard ka Gharelu Ilaaj Hindi Me

Kamar Dard ka Gharelu Ilaaj : हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले है कमर दर्द के बारे में ये समस्या जो वृद्ध अवस्था में है उनको तो होता ही है लेकिन आज कल के युवा को भी होना आम बात हो चुकी चाहे वो पुरुष हो या महिला है। वैसे तो ये साधारण समस्या है अगर इसका समय पर इलाज़ न किया जाये एवं सावधानी न बरती जाये तो बाद में जाकर गंभीर समस्या हो सकती है इसलिए इसका सही समय पर जल्द से जल्द इलाज़ करे।

कमर दर्द होने के कारण हम नाही झुक पाते है और नाही ठीक से बैठ पाते है जैसे ऑफिस का कार्य करते समय ज्यादा देर तक न बैठ पाना 15-20 मिनट के बाद ही दर्द करने लगता,जिससे हमारे काम के दौरान सभी कार्य रुक जाता है।

कमर दर्द क्यों होता है ?

लम्बे समय तब एक ही स्तिथि में बैठना,जरुरत से ज्यादा वजन उठा लेना,गर्भावस्था में पेट बढ़ने कमर दर्द हो सकता है,आप ठीक तरीके से बैठते नहीं है इन चीज़ो से भी अधिक कमर दर्द होता है शहरों में काफी लोग कमर दर्द के शिकार है केवल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि आज कल की नवजवान पीढ़ी भी इसकी चपेट में है इन समस्याओ के लिए हम घरेलू इलाज़ का उपयोग करके इन समस्याओ से छुटकारा मिल पा सकते है और घरेलू इलाज़ में उपयोग में आने वाली सभी चीज़े रसोई में ही मौजूद है इसके इस्तेमाल से कमर दर्द कुछ ही दिनों में जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

इन प्राकृतिक नुस्को का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है तो अब पहले हम बताने वाले है की अगर आपको अचानक से कमर में दर्द होता है तो उसका kamar dard ka gharelu ilaaj आईये जानते है और इसका असर भी आपको जल्दी होगा।

Kamar Dard ka Gharelu Ilaaj Hindi Step By Step – 2022

कमर में दर्द होने पर क्या लगाए ?

सरसो और लॉन्ग :

ये दोनों की कमर दर्द को ठीक करने में बहुत ही मदद करते है। अगर दर्द काफी लम्बे समय से है और ठीक नहीं हो रहा है तो एक कटोरी में थोड़ा सरसो का तेल ले और उतनी ही सामान मात्रा में लवंग का तेल ले और दोनों को अच्छे से मिला दें।

पेट के बल लेट के अब इस तेल से याद रहे हलके हाथो से मालिश करवाए। इस मिश्रण से पुराने दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है।

नमक की पोटली की सेकाई :

सबसे पहले हम नमक के पोटली से से आराम पाने का नुक्सा जानेंगे। सवर्प्रथम ४-५ चम्मच नमक ले लेंगे और उसे कड़ाई या किसी बर्तन में रख के उसे गरम कर लेंगे फिर किसी सूती के कपडे में उस नमक को लपेट के उसकी पोटली बना ले फिर इस पोटली से कमर के ऊपर अच्छे से आराम से सेकाई करे जिससे आपकी कमर को दर्द से रहत मिल जाएगी।

सरसो और लहसुन :

कमर के दर्द में सरसो का तेल बहुत ही काम आता है इसके तेल की मालिश दर्द को बहुत ही आराम प्रदान करती है और दर्द से छुटकारा देती है। जिन लोगो को कमर में तेज़ दर्द हो वो सरसो के तेल में लहसुन की ३-४ कलियाँ डालके उसे तब तक गरम करले जब तब कलियाँ काली न हो जाये फिर तेल को ठंडा होने दे उसके बाद दर्द वाली जगह पे इस तेल से मालिश करे जिससे आपको दर्द से छुटकारा मिल जायेगा।

गेहूँ के रोटी की सेकाई :

ये बहुत ही असर कारक उपाय है गेहूँ की रोटी को खाली एक तरह से सेंके और दूसरी तरह स उसे कच्ची ही रहने देवे। कच्ची वाली तरह तिल का तेल लगा कर इस कमर पर अच्छे से बांध ले इसे बांधने के लिए हल्का कपडा या चुनरी का उपयोग कर सकते है इसे अगर आप रात को लगाओगे तो सुबह तक आप देखोगे तो आपका दर्द बिलकुल गायब हो चूका होगा ।

सरसो और कपूर :

सरसो के तेल से समन्धित हमने पहले ही २ नुस्के देख चुके है परन्तु एक नुस्खा और है १०० ग्राम सरसो के तेल के साथ २० ग्राम कपूर ले। कपूर को तेल में डेल और उसे वैसे ही रहने दें जब तक कपूर अछि तरीके से मिल न जाये और जब घुल जाये तो इसे दर्द वाले हिस्से पर हलके हाथो से मालिश करे।

अभी तक जैसे बताया गया की अचानक कमर में दर्द होने के नुस्के तो चलिए अब जानते है लम्बे समय से कमर दर्द का घरेलु इलाज़ जिससे आपके दर्द से छुटकारा मिले और राहत मिले।

कमर दर्द की दवाई

कुछ लोगो का कमर दर्द हमेशा ही बना रहता है परेशानी बानी रहती है तो इसके लिए कमर में मालिश करने की जगह शरीर के अंदर से उस दर्द को जड़ से ख़त्म करना। तो आईये जानते है इसका इलाज़।

सोंठ का चूर्ण :

कमर दर्द में सोंठ को चमत्कारी दवा माना जाता है सोंठ के चूर्ण को गरम पानी में तब तक उबालना है जब तक इसका काढ़ा न बन जाये और बनने के बाद इसका सेवन करिये देखिये आपको बहुत जल्दी असर और आराम मिलेगा।

तुलसी के बीज और सोंठ का चूर्ण :

कमर दर्द अगर ज्यादा पुराना हो तो तुलसी के बीज लेकर सामान मात्रा में सोंठ मिलाये दोनों को पानी के साथ गैस की तेज़ आंच से साथ उबले फिर काढ़ा तैयार होते ही उसका सेवन करने से पुराना से पुराने दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

दालचीनी चूर्ण और शहद :

कमर दर्द के लिए दाल चीनी भी फायदेमंद अगर सही मात्रा में लिया जाये तो,एक चुटकी दालचीनी का चूर्ण लेकर उसमे एक चम्मच शहद दोनों को मिलाकर उसका पेस्ट बना ले और इस मिश्रण को दिन में 2 बार लेना है कमर दर्द में बहुत आराम मिलता है।

काली मिर्च और लौंग :

ये भी कई मर्ज़ों में काम आने वाली दवा है कमर दर्द में इससे बहुत ही आराम मिलता है,4 लौंग और 4 काली मिर्च ले इन दोनों को अच्छे से पीस ले एक दम बारीक़ पावडर बना दे फिर इसमें सुखी अदरक मिलके तीनो को पानी के साथ उबाल के रोजाना इस काढ़ा का सेवन करे और धीरे धीरे असर व दर्द से आराम मिलने लगेगा।

अखरोट :

जिन लोगो को कमर या शरीर की किसी भी जोड़ में दर्द हो उनके लिए अखरोट बहुत ही ज्यादा असरकारक औषधि है सुबह उठते ही हमे 3 से 4 आंख का सेवन एक दम चबा चबा के करने पर दर्द में तो राहत मिलेगा ही साथ साथ आपके रक्त परिसंचरण भी अच्छा होता है।

छोहारा :

इसका सेवन भी अच्छा होता है लगातार 1-2 महीने दोनों समय सेवन करने से कमर दर्द में बहुत तेज़ी से आराम मिलता है।

कमर दर्द से बचने के उपाय हिंदी में :

  • आप कही घंटो भर खुर्सी पर बैठ के काम कर रहे है तो हर घंटे 5 मिनट का ब्रेक जरूर लें खुर्सी से उठे और टहले।
  • काम करने की जगह पर अपने बैठने की जगह को अपने अनुरूप बनाये अपना पोस्चर ठीक रखे।
  • टेबल और खुर्सी के बीच ज्यादा अंतर न रखे।
  • खुर्सी में ज्यादा झुक कर या ज्यादा पीछे होकर भी कार्य न करे।
  • खुर्सी आपके पीछे से सपोर्ट करने वाली होनी चाहिए।

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न :

कमर दर्द घरेलु इलाज़ से भी ठीक न हो तब ?

कमर दर्द का घरेलु इलाज़ अगर आपका ठीक नहीं होता तब आप अपने समय को व्यर्थ किये बिना आपको सही समय में अपने चिकित्सक से संपर्क कर लेना चाहिए जिससे आगे जाकर आपकी समस्या न बढे ।

कमर दर्द में कौन सा दवाई लेना चाहिए?

अगर आपको अचानक से कमर दर्द की समस्या होती हो तब घरेलु इलाज़ का प्रयोग कीजिये। अगर इससे भी आपकी कमर दर्द की समस्या से राहत नहीं मिलती हो तो आप डायरेक्ट अपने चिकित्सक से द्वारा सुझाव लेना चाहिए।

कमर में दर्द किसकी कमी से होता है?

विटामिन B-12 की कमी से जोड़ो का दर्द और इससे कमर दर्द भी बढ़ रहा है। इसके बारे में जागरूकता नहीं होने के कारण नजरअंदाज किया जा रहा है। जबकि आजकल के डाइट में पर्याप्त मात्रा में हरी सब्जियां शामिल नहीं करने की वजह से इस विटामिन की कमी हो रही है।

मुझे आपसे पूरी उम्मीद है की आपको मेरा ये blog की kamar dard ka gharelu ilaaj आपको जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरा ब्लॉग के reader को इस विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites में उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी जानकारी भी प्राप्त हो जाये अगर आपको कुछ समझने में दिक्कत हो आ रहा हो तो आप मुझे नीचे comment भी कर सकते हो

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments