How 5G will change the world upcoming years

How 5G will work in future

हमारे जीवन पर 5G का प्रभाव अधिक नाटकीय होने की संभावना है, क्योंकि Internet के आने की तुलना में। ऐसा इसलिए, क्योंकि बहुत अधिक प्रत्याशा और विचार-विमर्श के बाद, 5 वीं पीढ़ी का Wireless Network एक वास्तविकता बनने वाला है। यह एक ऐसी तकनीक है जो अंत में वास्तव में जुड़ी हुई दुनिया के निर्माण में सहायता करेगी और इसकी संभावनाओं का पता लगाएगी। अल्ट्रा-विश्वसनीय उच्च गति और अति-उत्तरदायी कम विलंबता के साथ, 5G आज जिस तरह से हम जीवन का अनुभव करते हैं उसे बदलने के लिए कमर कस रहे हैं। वास्तव में प्रौद्योगिकी न केवल हमारे काम करने के तरीके को बदलने की क्षमता को प्रदर्शित करती है, बल्कि जिस तरह से हम जीवित रहेंगे। IHS Markit Projects, 5G 2035 तक वैश्विक अर्थव्यवस्था में अतिरिक्त 12 Trillion Dollor जोड़ देगा।

How 5G will change your life

how will 5g impact our lives

Greater Speeds

5G Network पिछले मोबाइल नेटवर्क की तुलना में बैंडविड्थ की गति में एक अभूतपूर्व छलांग प्रदान करेगा। उदाहरण के लिए, डाउनलिंक पीक डेटा थ्रूपुट 20 Gbps तक पहुंच सकता है। दूसरी ओर, Uplink पीक डेटा दरें, 10 Gbps जितनी अधिक हो सकती हैं। 5G भी विलंबता को कम करेगा और समग्र नेटवर्क दक्षता में सुधार करेगा। Streamlining network architectures 5 एमएस से कम की एंड-टू-एंड लेटेंसी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

निकट भविष्य में, अगर हम एक नई जगह की यात्रा करते हैं, तो हमारा Smartphone  हमें रात के खाने के लिए एक restaurant की सिफारिश करने में सक्षम होगा, हमारी ओर से आरक्षण कर सकता है – हमारे बिना भी यह संकेत दिए बिना। अगर हम अचानक मदद की जरूरत है और क्या गलत हो गया के रूप में चिकित्सा पेशेवर को बताने के लिए फोन भी एक Ambulance call करने में सक्षम हो जाएगा। यह सब 5G और एआई के गठबंधन के बाद संभव होगा। Artificial Intelligence (AI)  के साथ मिलकर 5G, Memory और Storage में सार्थक नवाचारों को बढ़ावा देता है। यह हमारे फोन को प्रिजेंट, सहज, बुद्धिमान और स्मार्ट साथियों में बदल सकता है।

5G use cases

आइए हम एक विशिष्ट 5G उपयोग-केस परिदृश्य को देखें। आप अपने स्मार्टफोन पर टैप करते हैं और गैरेज का दरवाजा खुलता है और आप अपनी कार को बाहर निकालते हैं। अपने कार्यालय में जाने के रास्ते में, आप अपने पसंदीदा ड्राइव से एक पाठ संदेश प्राप्त करते हैं, जो कि आपके द्वारा चुने जा सकने वाले कुछ रोमांचक नाश्ते विकल्पों के बारे में है। तुम अपना आदेश उठाओ और अपने रास्ते पर जाओ। जैसे ही आप सड़क पर चलते हैं, आप अपने पसंदीदा संगीत को YouTube के माध्यम से वॉयस कमांड के माध्यम से एक ब्लूटूथ सक्षम इन-कार ऑडियो सिस्टम में स्ट्रीम करते हैं। तुम भी अपने फोन पर एक app के माध्यम से, अपने घर के अंदर तापमान और प्रकाश व्यवस्था का प्रबंधन कर सकते हैं।

यह पूरी तरह से जुड़े दुनिया का एक आदर्श उदाहरण है। 5G तेजी से कनेक्टिविटी और उच्च गति डेटा स्ट्रीमिंग प्रदान करता है, जो आपके ऑडियो को शुरू करता है, IOT आपके गेराज दरवाजे के लिए सूचना देता है और AI पृष्ठभूमि में काम करता है जिससे आपको वह जानकारी प्राप्त होती है जो आपके लिए प्रासंगिक है। हालांकि यह ध्यान देने योग्य है कि 5G सिर्फ तेज इंटरनेट स्पीड के बारे में नहीं है। इस तरह की कम विलंबता उच्च गति 5 जी कई नई तकनीकों को मुख्यधारा और हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन का हिस्सा बनाएगी।

5 जी की बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए, प्रौद्योगिकी के शीर्ष 10 अनुप्रयोगों को क्लाउड वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी, कनेक्टेड ऑटोमोटिव, स्मार्ट विनिर्माण, कनेक्टेड एनर्जी, वायरलेस ई-हेल्थ, वायरलेस होम एंटरटेनमेंट, कनेक्टेड ड्रोन्स, सोशल नेटवर्क, पर्सनल एआई सहायक में देखा जाएगा। और स्मार्ट सिटीज। वास्तव में, विशेषज्ञ 5 जी times 5 गुना जी ‘कह रहे हैं क्योंकि कई संभावनाओं के कारण यह दुनिया में फैल जाएगा।

5G नेटवर्क को शामिल करने वाले मानकों के बारे में, नेटवर्क और उपकरणों की पहली लहर को गैर-स्टैंडअलोन (NSA) के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। इसका मतलब है कि मौजूदा 4 जी इंफ्रास्ट्रक्चर 5 जी नेटवर्क को सपोर्ट करेगा। इस परिदृश्य में, 5G संचालित स्मार्टफ़ोन डेटा-थ्रूपुट सुधारों के लिए 5G आवृत्तियों से कनेक्ट होगा, लेकिन अभी भी गैर-डेटा कामों के लिए 4 जी का उपयोग करेगा जैसे कि सेल टॉवर और सर्वर से बात करना।

Future of Videos

आजकल वीडियो हमारे स्मार्टफोन Data Traffic के आधे से ज्यादा हिस्से को बनाते हैं। एनविल पर 5G के साथ, इसका कम विलंबता स्तर हमें वीडियो के तेजी से साझाकरण की सुविधा प्रदान करने में सक्षम करेगा। लीप और बाउंड्स द्वारा वीडियो प्रारूपों में सुधार हो रहा है, जिसके लिए उच्च बैंडविड्थ क्षमता की भी आवश्यकता होती है क्योंकि वे अधिक डेटा-इंटेंसिव बन रहे हैं। लाइव वीडियो साझाकरण जिसे हम जानते हैं, एक पूरी तरह से नया इमर्सिव कनेक्टेड अनुभव बन जाएगा। वास्तव में, वीडियो चैट इतने इमर्सिव हो जाएंगे कि आपको लगेगा कि आप व्यक्ति के साथ एक ही कमरे में हैं।

इसके अलावा, अल्ट्रा-रिस्पॉन्सिबल कनेक्शन के पीछे इंटरएक्टिव फिल्मों की संभावनाओं पर भी चर्चा हो रही है। 360-डिग्री वीडियो जैसे वीडियो प्रारूपों के नए वादे नए प्रकार की वास्तविकताओं (वीआर एंड एआर) का मार्ग प्रशस्त करेंगे। 5 जी द्वारा संचालित हवाई अड्डों पर स्मार्ट बोर्डिंग गेट भी होंगे। यहां, वर्तमान कागज आधारित प्रणाली को हटाते हुए, चेहरे की पहचान तकनीक के माध्यम से प्रमाणीकरण किया जाएगा।

5G Gaming

इसके अलावा, AR और VR Gaming की मांग भी बहुत बड़ी है, और इसे अनलॉक करने की कुंजी क्लाउड और 5G हैं। क्लाउड-आधारित VR Gaming (Cloud , VR और Smartphone को मिलाकर) Gaming को बदल देगा जैसा कि हम आज जानते हैं। सिमुलेशन के माध्यम से, खिलाड़ी गेम में एक सक्रिय भागीदार बन जाते हैं, जिसमें मोशन कैप्चर जैसी विशेषताएं होती हैं। वीआर और एआर आपको वास्तव में कार्रवाई के करीब जाने के लिए सक्षम करेंगे और आप बहुत निकट भविष्यवाणियों से प्रदर्शन और घटनाओं को देख पाएंगे। एक मोबाइल ऐप आपको विभिन्न दृष्टिकोणों और कोणों के बीच चयन करने की भी अनुमति देगा।

 

Leave a Reply