Thursday, February 9, 2023
HomeGuideFace Se Pimple Kaise Hataye Hindi - 2022

Face Se Pimple Kaise Hataye Hindi – 2022

Face Se Pimple Kaise Hataye : आज हम ऐसी समस्या के बारे में बात करने वाले जो बहुत से लोगो की प्रॉब्लम बन चुकी है जिसे हम पिम्पल कहते है। पिम्पल होना एक ऐसी समस्या है जोकि आपके अच्छे खासे चमकते चेहरे दानो के दाग धब्बे व मुहांसे की वजह से आपको स्कूल,कॉलेजेस और कोई फंक्शन में जाने के लिए उसे फोड़ते है रफ़ करते है वो जाता तो है लेकिन अपनी एक निशानी और साथ में दो पिम्पल्स को और ले आता है जिससे आपके पुरे चेहरे की impression को बिगाड़ जाती है। इस समस्या से छुटकारा मिल जाये इसी लिए आज हम घरेलु उपाय की मदद से आपकी समस्या को दूर कर सकेंगे।

खासतौर पर गर्मी का जो मौसम होता है उसमे पिंपल्स कभी भी आ सकते हैं. ऐसे में पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत लोग कई तरह के pimple remove करने के लिए कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। लेकिन कई बार रिजल्ट उल्टा ही मिलता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान और असरकारक घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से रातों-रात face se pimple kaise hataye और समस्या से छुटकारा पा सके।

Must ReadYoutube Subscriber Kaise Badhaye Free in Hindi – 2022

1.Pimple होते कैसे है ?

हमारे स्किन में होते हैं छोटे छोटे छिद्र और ये छिद्र मृत त्वचा कोशिकाएं,सीबम (oil) और गन्दगी से भर जाते है। जिससे हम पिम्पल हो जाता है। जो teenagers होते है उनके सरीर में हार्मोनल बदलने के कारण sebaceous gland ज्यादा एक्टिव हो जाता है जो ज्यादा सीबम बनता है जो छिद्र को भरने का कारण बनता है। जिससे हमे पिम्पल और मुहांसे प्रोब्लेम्स हो जाती है और धीरे-धीरे ये समस्या बढती जाती है तो आज इसके लिए हम बताने वाले है की apne face se pimple kaise hataye तो आईये जानकारी को शुरू करते है।

Face Se Pimple Kaise Hataye Step By Step

1.Steaming

मुँह पे पिम्पल्स हटाने के लिए पहला स्टेप है स्टीमिंग जिसके लिए हमे गरम पानी और टॉवल लेना है। याद रहे अपने हाथ की मदद से जरूर चेक करले की आप कितनी भाप को सेह सकते अब टॉवल की मदद से गरम पानी का भाप उपर दिखाई गयी इमेज के जैसे करेंगे याद रहे आप जितना भाप सेह पाए उतना ही अपना चेहरा उपर नीचे करे।

steaming अथवा भाप लेने से हमारे जो pores(छिद्र) खुल जायेंगे तो अब चलिए चलते है हमारे दूसरे स्टेप की ओर।।

2.Cleaning ओर Moisturizing

Cleaning के लिए हमें चाहिए गुलाब जल,cotton ball ( रुई ) अब गुलाब जल हमें इतना लेना है की रुई उसे पूरा सोख सके फिर रुई को अच्छे तरीके से गुलाब जल में भिगोके अपने पुरे face पर लगा लेना है खास कर उस हिस्से में जहां आपको pimple व मुहांसे की समस्या हो रही हो। गुलाब जल जो है वो हमारे फेस पर रहे oil को साफ़ करने का कार्य करता है।

अब हम एलोवेरा जेल से करेंगे Moisturizing एलोवेरा जल को अपने साफ़ धुले हुए हाथो में ले ओर अपने पुरे फेस पर पूर्ण रूप से लगाए याद रहे की आप इसे ज्यादा रगड़े न अब इसे तब तक लगे रहने दे जब तक ये सुख न जाये याद रखे की Moisturizing करने के बाद 1-2 घंटे तक मुँह पे कुछ न लगाए।

1-2 घंटे होने के बाद तो चलिए चलते है हम ३ स्टेप की ओर जिससे हम chehre par ke pimple hata सके।।

3.SPOT TREATMENT

तीसरे चरण के लिए हमे एक बड़े चम्मच में मुल्तानी मिट्टी,एक छोटी चम्मच हल्दी,आधी छोटी चम्मच शहद ओर गिला करके पेस्ट बनाने के लिए गुलाब जल अथवा सादे पानी का उपयोग भी कर सकते है अब इन सारे चीज़ो को अच्छे से मिला ले जब मिल जाये उसके बाद हम एक ऊँगली का प्रयोग करके जहां जहां पिम्पल हुए हो वह खली टच करना याद रहे उसे रगड़े ना।

मुल्तानी मिट्टी का कार्य

मुल्तानी मिट्टी आपके फेस में रहे आयल को सोखने का कार्य करती है ओर पिम्पल व मुहांसे को काम करने में मदद करती है साथ ही साथ ये मृत त्वचा कोशिकाएं हटाने का कार्य भी करती है।

हल्दी का कार्य

हल्दी में एन्टीबैक्टेरिअल और एंटीफंगल होती है जो पिम्पल होने के कारण को मारती है।

शहद का कार्य

शहद एक सबसे बढ़िया Moisturizing घटक है। ये हमारे चेहरे को चमकाने अथवा glow करने में बहुत ही ज्यादा मददगार रूप में कार्य करता है। शहद एक ऐसी वस्तु है जो पुरे शरीर में जितने भी जरुरत होती है वो इसमें पायी जाती है।

गुलाब जल का कार्य

गुलाब जल हमारे स्किन को हैड्रेड करने में मदद करता है।

अब इस पेस्ट को अच्छे से सूखने दे यदि आप रात सोने जा रहे हो तो उस अच्छे से सुखले ताकि ओर फैले न फिर सुबह उठने के बाद नार्मल पानी से धोले ओर फिर आप देखेंगे की इस उपाय से आपके पिम्पल के लिए बहुत ही मदद मिली है।

मुझे आपसे उम्मीद है की आपको मेरा ये blog की face se pimple kaise hataye आपको ये जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की मेरा ब्लॉग के reader को इस विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites में उस article के विषय में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी जानकारी भी मिल जाएगी अगर आपको कुछ समझने में दिक्कत हो आ रहा हो तो आप निचे दिए गए इस वीडियो को देख के पूर्ण से मदद ले सकते है। जिससे आपको पूरी जानकारी का ज्ञान हो जायेगा।।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments